इस चिट्ठे पर प्रकाशित सभी विचारों के लिये लेखक स्वयं उत्तरदायी है। संपादन मंडल का लेखक की राय से सहमत होना अनिवार्य नहीं है। -संपादक

महाकुंभ 2013: आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा


विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन महाकुंभ  इलाहाबाद के प्रयागराज में आयोजित हो चुकी है. 55 दिनों तक चलने वाले आस्था के इस मेले में करोड़ो लोग पवित्र स्थल संगम में स्नान करेंगे. परंपरा के मुताबिक शाही स्नान में सबसे पहले सुबह साढ़े पांच बजे महानिरंजनी और महानिर्वाणी अखाड़े के संतों ने डुबकी लगाई. अखाड़ों के स्नान का क्रम आज शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा. इस दौरान 13 अखाड़ों के करीब 3 लाख साधु स्नान करेंगे.

नागा साधु आकर्षण के केंद्र

संगम तट पर साधुओं का बड़ी संख्या में आना जारी है. कुंभ मेले में नागा साधु लोगों के आकर्षण के खास केंद्र होते हैं. नागा लोग विभिन्न पर्वों पर शाही स्नान के लिए निकलते हैं. गाजे बाजे के साथ साधु संतों की इस जुलूस को देखकर ऐसा लगता है जैसे हम आस्था की एक अलग ही दुनियां में आ गए हैं. महाकुंभ में तमाम विदेशी साधु संत भी आते हैं जो लोगों को आकर्षित करते हैं.

सुरक्षा चाक-चौबंद

सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि किसी तरह की कोई भी अनहोनी न होने पाए. मेले में करीब तीस हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं जिनमें अर्धसैनिक बलों और पीएसी की 72 कंपनियां तैनात की गई हैं. इसके अलावा आपदा नियंत्रण बल की दो कंपनियां और तीस पुलिस स्टेशन भी बनाए गए हैं. संगम तट पर बड़ी संख्या में सादी वर्दी में महिला पुलिसकर्मी भी तैनात हैं. 120 सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पूरे मेला क्षेत्र की.... Read This Blog (Click Here)

No comments:

विजेट आपके ब्लॉग पर