इस चिट्ठे पर प्रकाशित सभी विचारों के लिये लेखक स्वयं उत्तरदायी है। संपादन मंडल का लेखक की राय से सहमत होना अनिवार्य नहीं है। -संपादक

सावधान! आपके करीबी ही होते हैं बाल यौन शोषण के अपराधी



भारत में बाल यौन शोषण एक गंभीर समस्या है. आए दिन देश में ऐसी कई घटनाएं घटती हैं जिनकी जितनी भी भर्त्सना की जाए उतनी ही कम है. बच्चों को डरा धमकाकर उनका यौन शोषण करना न केवल आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर लोगों की समस्या है बल्कि इसके वह लोग भी शिकार होते हैं जो सुख-सुविधाओं से पूरी तरह से सम्पन होते हैं.


दुनिया को अपनी संगीत के जादू से अपनी ओर खींचने वाले सितारवादक रवि शंकर की बेटी अनुष्का शंकर ने कहा है कि बचपन में उन्होंने भी कई तरह के शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न को झेला है. वह भी उस व्यक्ति के हाथों जिस पर उनके अभिभावकों ने आंख मूंद कर भरोसा किया था.

अकसर देखा जाता है कि बच्चों के साथ हो रहे यौन उत्पीड़न को हम या तो अनदेखा कर देते हैं या फिर बात न फैले इसलिए इस मुद्दे को आगे नहीं बढ़ाते. एक शोध में पाया गया है कि बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न वही लोग करते हैं जो उनके करीब हैं या फिर वो जो उन्हें जानते हैं. विभिन्न तरह के जागरुकता कार्यक्रम में अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वह अपने बच्चों को किसी भी स्थिति में अकेला न छोड़ें.... Read This Blog (Click Here)

No comments:

विजेट आपके ब्लॉग पर